I. मानक उपकरण
मानक उपकरण शब्द का अर्थ निम्न होगा और इसमें निम्नलिखित शामिल होंगे:
- कैरम बोर्ड
- कैरमेन
- स्ट्राइकर
- स्टैंड या टेबल
- स्टूल या चेयर
- पाउडर
- नेट्स
- प्रकाश
क. कैरम बोर्ड
क. (1) खेल की सतह
कैरम बोर्ड की खेल की सतह प्लाईवुड या किसी अन्य लकड़ी की समान रूप से चिकनी होगी और मोटाई में 8 मिमी से कम नहीं और न्यूनतम 73.50 सेमी और अधिकतम 74 सेमी वर्ग की सतह पूरी तरह से चिकनी होनी चाहिए। एक कैरम बोर्ड 15 ग्राम वजन के सामान्य रूप से चिकनी स्ट्राइकर के कम से कम साढ़े तीन रन बनाने में सक्षम हो सकता है, जब बेस लाइन के विपरीत, कैरम बोर्ड के विपरीत फ्रेम से अधिकतम बल के साथ मारा जाता है।
क. (2) फ्रेम्स
कैरम बोर्ड की खेल की सतह से सटे हुए अंदर लकड़ी के तख्ते होंगे जिसमें रोशनवुड या किसी अन्य सख्त से बने घुमावदार कोने होंगे
अच्छा प्रतिरोध के साथ लकड़ी, 1.90 सेमी की न्यूनतम ऊंचाई और खेल की सतह से अधिकतम 2.54 सेमी। फ्रेम की चौड़ाई
6.35 सेमी से कम नहीं और 7.60 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। उपयुक्त ब्रेकिंग को खेल की सतह के नीचे प्रदान किया जाएगा और बन्धन किया जाएगा फ्रेम के साथ।
क. (3) जेब
कैरम बोर्ड के चारों कोनों की जेब अंदर की ओर गोल होगी और बाहर की ओर नहीं होगी और 0.45 सेमी से अधिक नहीं की स्वीकार्य भिन्नता के साथ 4.45 सेमी व्यास की होगी। फ्रेम के कोनों से सटे प्लाईवुड के टुकड़े को काट दिया जाएगा।
क. (4) आधार रेखाएँ
लंबाई में 0.30 सेमी की स्वीकार्य भिन्नता के साथ लंबाई में प्रत्येक की 47 सेमी की दो सीधी रेखाएं, काले रंग में समान रूप से वितरित, प्रत्येक सतह पर फ्रेम के समानांतर, खेल की सतह के चार किनारों में से प्रत्येक पर खींचा जाएगा। इन दो पंक्तियों के निचले हिस्से, जो मोटाई में 0.50 सेमी और 0.65 सेमी के बीच होंगे, फ्रेम से 10.15 सेमी दूर और आधार रेखा के निचले हिस्से से 3.18 सेमी की दूरी पर एक अन्य होगा।
दोनों छोरों पर 3.18 सेमी व्यास वाले आधार रेखाओं को आधार रेखाओं द्वारा बंद किया जाएगा। इस सर्कल के भीतर 2.54 सेमी व्यास का एक हिस्सा होगा
लाल रंग में रंगा। इन मंडलियों को आधार मंडल कहा जाएगा। इन्हें आधार रेखा और ऊपरी दोनों को छूने के लिए तैयार किया जाएगा
आसन्न पक्ष की आधार रेखाएँ जब कल्पना में विस्तारित होती हैं। बेस सर्कल के बीच एक तरफ की दूरी और दूसरी की दूरी
लगभग 1.27 सेमी हो सकता है।
क. (5) तीर
चार तीर, काले रंग में, 0.15 सेमी से अधिक की मोटाई कैरम के प्रत्येक कोने पर नहीं खींची जाएगी
पास के किसी भी किनारे पर 45 डिग्री के कोण पर बोर्ड और उनमें से प्रत्येक दो बेस सर्किलों के बीच के अंतराल से होकर गुजरेगा और पॉकेट के किनारे से 5.00 सेमी की स्पष्ट दूरी छोड़कर पॉकेट के केंद्र की ओर इशारा करेगा। तीरों की लंबाई 26.70 सेमी से अधिक नहीं होगी। जेब की ओर जाने वाले तीरों के शुरुआती बिंदु पर खींचे गए दोनों सिरों पर एक पॉइंटर के साथ 6.35 सेमी व्यास का एक सजावटी मेहराब अनुमन्य है।
क. (6) केन्द्रीय वृत्त
कैरम बोर्ड के केंद्र में ठीक 0.16 सेमी की स्वीकार्य भिन्नता के साथ रंग में काले रंग का 3.18 सेमी व्यास का एक चक्र होगा। इसे केंद्र वृत्त कहा जाएगा और लाल रंग में रंगा जाएगा।
क. (7) बाहरी सर्कल
कैरम बोर्ड के केंद्र बिंदु के साथ 17.00 सेमी व्यास का एक चक्र, जिसका केंद्र 0.30 सेमी की स्वीकार्य भिन्नता के साथ काले रंग में खींचा जाएगा। इसे आउटर सर्कल कहा जाएगा। सर्कल में कोई भी सजावटी डिजाइन अनुमन्य है।
ख. कैरमेन
प्ले में इस्तेमाल होने वाले कैरमेन अच्छी गुणवत्ता की लकड़ी और आकार में गोलाकार होंगे। एक कैरमोमैन का व्यास 3.18 सेमी से अधिक नहीं और 3.02 सेमी से कम नहीं होना चाहिए। एक कैरमोमन 0.70 सेमी से कम नहीं और मोटाई में 0.90 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। किनारे गोल और सादे होंगे। एक कैरमोमैन का वजन 5.25 ग्राम से कम और 5.50 ग्राम से अधिक नहीं होगा। इस प्रकार नौ श्वेत, नौ काले और एक लाल कैरमेन होंगे, और वे एक समान होंगे। मानक विनिर्देशों के एक स्ट्राइकर द्वारा मारा जाने पर कैरम बोर्ड की सतह पर एक सपाट स्थिति में कैरमेन के पास एक चिकनी गति होगी।
ग. स्ट्राइकर
स्ट्राइकर 4.13 सेमी से अधिक के व्यास के साथ चिकनी और गोल होगा और वजन 15.00 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। ऊपर बताए गए विनिर्देशों के साथ आइवरी और धातु के अलावा किसी भी सामग्री से बना स्ट्राइकर इस्तेमाल किया जा सकता है। एक स्ट्राइकर, जिसमें धातु तय और आंखों से दिखाई देता है, की अनुमति नहीं होगी। स्ट्राइकर पर उत्कीर्ण सभ्य डिजाइन अनुमेय हैं।
घ. स्टेंड या टेबल
जिस स्टैंड या टेबल पर कैरम बोर्ड प्ले के लिए रखा गया है, वह 63.00 सेमी से कम नहीं और 70.00 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। कैरम बोर्ड, जब उस पर रखा जाता है, असमान या अस्थिर नहीं होगा। हालाँकि, कैरम बोर्ड और / या स्टैंड या टेबल के नीचे पैडिंग, जिस पर कैरम बोर्ड रखा गया है, का उपयोग कैरम बोर्ड स्तर की प्लेन सतह और जहाँ तक संभव हो सके।
ङ. स्टूल या चेयर
जिस स्टूल या चेयर पर खिलाड़ी बैठता है, वह 40.00 सेमी से कम नहीं और 50.00 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। चेयर, यदि उपयोग किया जाता है, तो वह हथियार रहित होगा।
च. पाउडर
इस्तेमाल किया जाने वाला पाउडर उच्च गुणवत्ता वाला होगा जो खेल की सतह को चिकना और सूखा रखेगा। पाउडर गीला नहीं होगा। पाउच / कंटेनरों से भरे पाउडर का इस्तेमाल पाउडर को खेलने की सतह पर समान रूप से फैलाने के लिए किया जाएगा।
छ. नेट
जेब पूरी तरह से कैरम बोर्ड के नीचे तय जाल से नीचे से कवर किया जाएगा। प्रत्येक नेट में कम से कम 10 C / m धारण करने की क्षमता होगी।
ज. नेट
कैरम बोर्ड के ऊपर प्रकाश को सुविधाजनक ऊंचाई पर लटका / फिट किया जाएगा ताकि जब कोई शंक्वाकार या चौकोर छाया, अधिमानतः धातु का उपयोग किया जाए, तो प्रकाश फ्रेम सहित कैरम बोर्ड पर ही गिरेगा। शेड आंतरिक पक्ष के साथ एक होगा जो पूरी तरह से बर्फ-सफेद रंग का होगा। उपयोग किया जाने वाला बल्ब, अधिमानतः पारदर्शी सफेद, 60 और 100 वाट के बीच होगा। हालाँकि, किसी खिलाड़ी के अनुरोध पर प्रकाश की ऊँचाई को बदल दिया जा सकता है
इस तरह से कि नग्न प्रकाश खिलाड़ी / एस की आंखों पर प्रहार नहीं करता है।
II. व्याख्या
इन कानूनों में, जब तक कि विषय या संदर्भ में कुछ भी नहीं है, नीचे दी गई शर्तों में निम्नलिखित व्याख्याएं होंगी:
‘कानून’ का अर्थ है कैरम के नियम।
a) ‘उचित’ का अर्थ कानूनों के अनुसार होगा।
ख) Law अनुचित ’का अर्थ कानूनों के विपरीत होगा।
‘C / B ‘का मतलब कैरम बोर्ड होगा
‘C / m ‘का अर्थ होगा कैरममैन / कैरमेन।
‘बोर्ड’ का अर्थ किसी बोर्ड की शुरुआत से होगा, जब अंपायर किसी खिलाड़ी के अंतिम सी / मी की जेब पर पूरा होने तक till प्ले ’कहता है।
‘ब्रेक’ का मतलब बोर्ड का पहला स्ट्रोक होगा।
‘समाप्त’ का अर्थ होगा बोर्ड का पूरा होना।
‘प्लेयर’ का अर्थ कैरम खिलाड़ी होगा
Or प्लेसिंग ’का अर्थ दंड और / या देय सी / मी को बाहरी सतह के भीतर खेलने की सतह पर एक सपाट स्थिति में रखना है, केवल खिलाड़ी द्वारा कानून के अनुसार ऐसा करने की अनुमति दी गई है। रानी और / या जम्प सी / एम को हमेशा नियमों के अनुसार सेंटर सर्कल में अंपायर द्वारा रखा जाएगा।
‘पॉकेटिंग’ का अर्थ होगा उचित / अनुचित स्ट्रोक द्वारा जेब में C / m और / या रानी डालना।
‘पुश’ का अर्थ होगा कि उंगली से स्ट्राइकर पर प्रहार करने के बजाय instead हाथ ’बजाने की कोहनी का अचानक झटका।
‘क्वीन’ का अर्थ लाल सी / मी होगा।
‘देय’ का मतलब स्ट्राइकर को C / m और / या क्वीन के साथ, और / या किसी भी बकाया जुर्माना और / या खिलाड़ी के खिलाफ c / m के कारण मामला हो सकता है।
‘दंड’ का अर्थ कानूनों के उल्लंघन या उल्लंघन के लिए दंड होगा।
‘कवरिंग’ का अर्थ रानी द्वारा पॉकेट में जाने पर या उसके बाद, उसी या तत्काल बाद के स्ट्रोक में एक खिलाड़ी द्वारा अपने स्वयं के सी / मी में से एक को पॉकेट में डालना होगा।
‘शॉट’ का अर्थ होगा एक जोड़ी या तोप।
a)) Pair ’का अर्थ होगा दो C / m या एक C / m और रानी जो अपने बीच की जगह के साथ जेब की सामान्य दिशा का सामना कर रही है।
ख)) तोप ’का मतलब दो सी / एम या एक सी / एम और रानी के बीच की जगह के बिना जेब की सामान्य दिशा का सामना करना पड़ेगा।
उन्हें।
‘पाइपलाइन ‘का मतलब अंगूठे के साथ एक स्ट्रोक लेना होगा।
‘टर्न’ का मतलब हड़ताल करने का अधिकार होगा।
‘चीफ रेफरी’ का अर्थ मैच के दौरान उसके लिए संदर्भित सभी मामलों पर निर्णय लेने, उसे नियंत्रित करने, नियंत्रित करने और देने के लिए नियुक्त एक अधिकारी होगा।
‘अंपायर’ का अर्थ किसी मैच की देखरेख और / या नियंत्रण करने के लिए नियुक्त अधिकारी होगा।
a) एकल में ‘विरोधी’ का अर्थ होगा कि वर्तमान में खिलाड़ी के खेलने की बारी नहीं है।
बी) युगल में ‘विरोधी’ का अर्थ खिलाड़ी के बाएं और / या दाईं ओर बैठे खिलाड़ी को वर्तमान में खेलने के लिए उसकी बारी होगी।
‘हाथ’ का अर्थ होगा हाथ की कलाई से लेकर कलाई तक खेलने वाले भाग।
‘फ़िंगर ‘का अर्थ होगा एक उंगली के नेल साइड का भाग दूसरे जोड़ तक।
‘इमेजिनेटरी लाइन्स’ का अर्थ बेस सर्कल्स के बीच तीरों के विस्तार में खींची गई रेखाएँ होंगी।
‘स्ट्रोक’ का अर्थ स्ट्राइकर द्वारा C / m को सीधे या परोक्ष रूप से मारना होगा।
क) the श्वेत स्लैम ’का मतलब खेल के पहले चरण में कानून के अनुसार सभी नौ श्वेत C / m और महारानी की जेब भरना होगा। इसे ‘ब्रेक टू फिनिश’ भी कहा जा सकता है।
ख) the ब्लैक स्लैम ’का मतलब खेल के पहले चरण में कानून के अनुसार रानी के साथ या उसके बिना शेष सभी काले सी / एम को पॉकेट में डालना होगा।
ध्यान दें: एकवचन का अर्थ करने वाले शब्दों में बहुवचन शामिल होगा और पुल्लिंग के साथ आने वाले शब्दों में स्त्रीलिंग का भी उल्लेख होगा।
III. बैठने की स्थिति
एकल में, खिलाड़ी एक दूसरे के विपरीत बैठेंगे।
डबल्स में, पार्टनर एक दूसरे के विपरीत बैठेंगे, सभी चार पक्षों पर कब्जा कर लेंगे।
किसी खिलाड़ी द्वारा स्ट्राइक पर जाने से पहले बैठने के लिए अपनाई गई स्थिति को किसी भी समय बदला जा सकता है, बशर्ते कि वह कुर्सी या स्टूल जिस पर वह बैठा हो, उसे खेलने के दौरान उठाया, स्थानांतरित और / या परेशान न किया जाए।
a) ’बोर्ड’ के दौरान खिलाड़ी के शरीर का कोई भी हिस्सा, प्लेइंग आर्म को छोड़कर कैरम बोर्ड को नहीं छूएगा, जिस स्टैंड या टेबल पर C / B रखा गया है।
b) हालाँकि, खिलाड़ी के पहने हुए कपड़े, अंगूठी, चूड़ियाँ और / या घड़ी उसके खेलने के समय में छूट दी जाती है, लेकिन इन्हें खेलने की सतह को नहीं छूना चाहिए।
सीट की ऊंचाई बढ़ाने और / या समायोजित करने के लिए किसी भी सामग्री का उपयोग केवल बोर्ड के पूरा होने के बाद अनुमेय है, बशर्ते सीट की ऊंचाई 50 सेमी से अधिक न हो।
शरीर का कोई भी हिस्सा, खिलाड़ी के ‘हाथ’ को छोड़कर, तीर की काल्पनिक रेखाओं से आगे नहीं जाएगा।
IV. स्ट्राइक कैसे करें
स्ट्राइकर मारा जाएगा और धक्का नहीं दिया जाएगा।
स्ट्रोक उंगली के साथ या अन्य उंगलियों के समर्थन के बिना बनाया जाएगा।
किसी भी हाथ को खेलने में इस्तेमाल किया जा सकता है।
स्ट्रोक करते समय, ‘हाथ’ खेल की सतह को छू सकता है।
क) एक स्ट्रोक बनाते समय, खेलने वाले हाथ की कोहनी खेल की सतह के भीतर नहीं आएगी और न ही तीर की काल्पनिक रेखाओं से आगे बढ़ेगी।
ख) arrow हाथ ’, हालांकि, तीर को पार कर सकता है।
a) स्ट्रोक बनाते समय, स्टूल या चेयर का सहारा लेना, खिलाड़ी द्वारा स्टैंड / टेबल के रिम पर पैर या टेबल रखना या पैर रखना, अनुमन्य नहीं है।
ख) हालांकि, उसके शरीर पर हाथ आराम कर सकते हैं और पैर स्टूल या कुर्सी के रिम पर आराम कर सकते हैं, जिस पर वह बैठता है।
V. टॉस
39. क) प्रत्येक मैच के शुरू में अंपायर द्वारा एक टॉस होगा। टॉस सिक्के के स्पिन द्वारा या C / m को कॉल करने के माध्यम से किया जाएगा। या तो खिलाड़ी / जोड़ी, टॉस जीतकर, साइड का विकल्प या पहले स्ट्राइक करने का विकल्प होगा। यदि विजेता पक्ष का चुनाव करने का फैसला करता है, तो वह अंपायर से उसी तरह का संवाद करेगा, जो हारने वाले को पहले बैठने का निर्देश देगा।
b) डबल्स में, टॉस जीतने वाले जोड़े के पास ऊपर जैसा विकल्प होगा।
ग) यदि, हालांकि, टॉस के विजेता द्वारा ब्रेक चुना जाता है, तो साइड का चुनाव हारने वाले के साथ होगा, और विजेता के पास होगा
पहले बैठना।
घ) एक बार हारे हुए लोग बैठ गए हैं, वे इंटरचेंज नहीं कर सकते हैं। बैठने का यह क्रम पूरे मैच के दौरान जारी रहेगा।
VI. ट्रायल बोर्ड
40. टॉस के बाद और मैच शुरू होने से पहले, प्रत्येक खिलाड़ी या जोड़ी के लिए दो ट्रायल बोर्ड होंगे।
VII. ब्रेक
a) ब्रेक से पहले, C / m को एक फ्लैट स्थिति में व्यवस्थित किया जाता है, ताकि रानी केंद्र सर्कल और बाकी C / m पर कब्जा कर ले।
बारी-बारी से ब्लैक एंड व्हाइट सी / मी रखते हुए पहली पंक्ति में रानी के चारों ओर रखा जाता है। दूसरी पंक्ति में, तीन सफेद सी / मी वसीयत
पहली पंक्ति में सफ़ेद C / m के साथ “Y” आकार बनाएं। शेष स्थान को बारी-बारी से काला और सफेद सी / मी रखकर भरा जाता है। सभी c / m इतने व्यवस्थित हैं, बाहरी सर्कल में, एक दूसरे को स्पर्श करते हुए, कॉम्पैक्ट दौर में होना चाहिए। एक खिलाड़ी सी / एम को बरकरार रखने के लिए अपनी उंगलियों या स्ट्राइकर का उपयोग कर सकता है।
बी) सी / एम को प्रत्येक बोर्ड के बाद कम से कम संभावित नुकसान के साथ ब्रेक के लिए व्यवस्थित किया जाना चाहिए।
ब्रेक एक खिलाड़ी द्वारा लिया जाता है, जिसने पहले स्ट्राइक करना चुना है।
जिस खिलाड़ी को तोड़ना है, उस बोर्ड के पास सफेद C / m होगा और वह अपने प्रतिद्वंद्वी को काला C / m छोड़ देगा। रानी आम सी / एम होगी।
ब्रेक को माना जाता है, अगर स्ट्राइकर सी / मी में से किसी को थोड़ा भी छूता है।
a) ब्रेक को ऐसा नहीं माना जाता है अगर स्ट्राइकर द्वारा किसी C / m को उसके सामान्य रन में छुआ नहीं जाता है या बाहर कूदता है। उस स्थिति में, अधिकतम दो और अवसरों की अनुमति दी जाएगी।
बी) यदि अनुमतियों की संख्या के बाद, कोई C / m नहीं छुआ गया है, तो ब्रेक का अधिकार खो जाएगा और खेलने की बारी उस प्रतिद्वंद्वी के पास जाएगी, जिसके पास खेलने के लिए काला C / m होगा, लेकिन C की कोई पुनः व्यवस्था नहीं होगी। / m पहले से ही व्यवस्थित है, की अनुमति दी जाएगी। उक्त अवस्था
तब तक प्रबल रहेगा जब तक कि ब्रेक प्रभावित न हो जाए।
ग) यदि कोई खिलाड़ी तोड़ने का प्रयास करता है, तो अनुचित स्ट्रोक खेलता है या अपने स्ट्राइकर को बिना किसी सी / एम के छूने पर जेब से हाथ फेरता है। हालाँकि, देय / जुर्माना लागू नहीं होगा।
अंपायर के ‘प्ले’ कॉल के बाद ही ब्रेक लिया जाएगा और इस तरह के कॉल के 15 सेकंड के भीतर स्ट्रोक किया जाएगा। प्ले को उस समय से शुरू माना जाएगा जब अंपायर ‘प्ले’ कहता है।
अगर अंपायर ने ‘प्ले’ कॉल करने से पहले ब्रेक लगाया है, तो उसकी सभी C / m और / या रानी पॉकेट में रखी जाएगी a
VIII. खेलने की बारी
जब तक कोई खिलाड़ी अपने सी / एम और / या क्वीन को कानूनों के अनुसार जेब में रखता है, तब तक उसकी बारी जारी रहेगी। अन्यथा इस पर से गुजरना होगा
प्रतिद्वंद्वी।
a) i) पहले गेम में जो खिलाड़ी पहले बोर्ड को तोड़ने का विकल्प चुनता है, उसके पास सफेद C / m होगा। तोड़ने की बारी खेल के दौरान वैकल्पिक रूप से पारित होगी।
ii) दूसरे गेम में जिस खिलाड़ी के पास तोड़ने की पहली बारी नहीं थी, पहले उसकी बारी होगी।
iii) तीसरे गेम में, ब्रेक करने की बारी पहले खिलाड़ी पर गुजरती है।
ख) युगल में, हालांकि, खिलाड़ी उस खिलाड़ी के दाहिने हाथ की ओर बैठे खिलाड़ी के पास से गुजरता है जिसने अपनी बारी की थी।
सी / एम / क्वीन / स्ट्राइकर को आराम आने के लिए एक खिलाड़ी को 15 सेकंड से अधिक समय नहीं लगेगा और स्ट्राइकर को प्रतिद्वंद्वी द्वारा उठाया जाता है और / या सी को रखने के लिए समय सीमा का पालन करने के बाद। एम और / या रानी और / या पूर्वगामी देय / दंड सी / एम, यदि कोई हो।
अगर अंपायर द्वारा आउट होने से पहले खेलने वाले खिलाड़ी द्वारा टर्न का लाभ उठाया जाता है, तो इससे पहले कि वह अंपायर को नियंत्रित कर पाए, वह C / m और क्वीन की संख्या से बोर्ड खो देगा, जैसा कि पहले आउट में से C / B के समय था। आघात करना। यदि ऊपर वाला अम्पायर या विरोधी के ध्यान में नहीं रखता है, जब तक कि अगला स्ट्रोक नहीं लिया जाता है, तब तक मोड़ की अनुमति दी जाएगी और अगला मोड़ कानून के अनुसार होगा।
IX. कैसे स्कोर करें
a) वह खिलाड़ी जो अपने सभी C / m को पहले पॉकेट में डालने का काम पूरा करता है।
बी) मूल्य / अंक इस प्रकार हैं:
i) रानी: 21 अंक तक और सहित 3 अंक।
ii) C / m: 1 प्रत्येक बिंदु।
क) सी / बी पर प्रतिद्वंद्वी के सी / मी की संख्या उस बोर्ड में उस खिलाड़ी द्वारा प्राप्त किए गए बिंदु होंगे।
b) खिलाड़ी रानी के मूल्य के साथ श्रेय पाने का हकदार है, केवल अगर वह बोर्ड जीतता है।
ग) जो खिलाड़ी बोर्ड को खो देता है, उसे रानी के मूल्य के साथ श्रेय नहीं दिया जाता है, भले ही उसने रानी को जेब से ढंक दिया हो।
खिलाड़ी रानी को कवर करने के लिए अतिरिक्त 3 अंक का श्रेय हासिल करने का फायदा उठाता है, एक बार जब वह 22 के स्कोर पर पहुंच गया है
अंक।
एक बोर्ड में अधिकतम अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। कोई भी देय और / या जुर्माना C / m स्वतः बंद लिखा जाएगा।
क) एक खेल 25 अंक या आठ बोर्डों का होगा। जो खिलाड़ी पहले 25 अंक तक पहुंचता है या आठवें बोर्ड के समापन पर जाता है वह खेल का विजेता होगा।
ख) प्री-क्वार्टर फाइनल राउंड तक और इसमें शामिल हैं, प्रत्येक गेम का निर्धारण आठ बोर्डों के आधार पर किया जाएगा। यदि स्कोर आठवें बोर्ड के अंत में बराबर है, तो विजेता को तय करने के लिए एक अतिरिक्त बोर्ड खेला जाएगा। अतिरिक्त बोर्ड से पहले, केवल ब्रेक चुनने के लिए एक टॉस होगा।
सभी मैचों का निर्णय केवल तीन खेलों के सर्वश्रेष्ठ द्वारा किया जाएगा।
X. पक्षों का परिवर्तन
एकल में, खिलाड़ियों द्वारा पक्षों का परिवर्तन प्रत्येक खेल के समापन पर विपरीत दिशा में किया जाएगा।
डबल्स में, खिलाड़ियों द्वारा पक्षों का परिवर्तन अगले दाहिने हाथ की ओर, प्रत्येक खेल के समापन पर किया जाएगा।
a) प्री-क्वार्टर फाइनल तक और मैच सहित तीसरे गेम के लिए, चौथे बोर्ड के बाद या किसी भी खिलाड़ी / जोड़ी द्वारा स्कोर करने के बाद पक्षों का परिवर्तन किया जाएगा, जो भी पहले हो।
ख) क्वार्टर-फ़ाइनल के बाद से पक्षों का परिवर्तन केवल 13 अंकों के बाद किसी खिलाड़ी / जोड़ी द्वारा किया जाएगा।
ग) पक्षों का परिवर्तन, अंपायर या किसी भी खिलाड़ी द्वारा किसी का ध्यान नहीं जाना, जैसा कि देखा गया है, लेकिन उस विशेष बोर्ड के पूरा होने के बाद होगा।
पक्ष बदलने के लिए खिलाड़ियों को दो मिनट से अधिक का समय नहीं लगेगा।
XI. बेईमानी से
सामान्य तौर पर, इन कानूनों में विशेष रूप से या निहित (जैसा कि आमतौर पर समझा जाता है) के विपरीत, कानून के उल्लंघन या किए गए किसी भी कार्य को मोटे तौर पर वर्गीकृत किया जाएगा:
ए। तकनीकी गोली
XII. सी / एम ओवरबोर्ड
क) यदि कोई C / m और / या रानी खेल की सतह से बाहर कूदता है, तो कूदता हुआ C / m और / या रानी को केंद्र सर्कल में अंपायर द्वारा रखा जाएगा, यदि अंतरिक्ष अनुमति देता है, तो इसे पूरी तरह से या अधिकतम भाग को कवर करता है उसमें से जो उपलब्ध है।
ख) यदि रानी और सी / एम कूद दोनों एक ही स्ट्रोक में वरीयता देते हैं तो रानी को पहले स्थान पर रखा जाएगा और कूदते हुए सी / एम को रखा जाएगा, रानी को छूते हुए, खिलाड़ी की विपरीत दिशा में वर्तमान में उसकी बारी है।
ग) यदि एक ही स्ट्रोक में व्हाइट और ब्लैक सी / एम दोनों कूदते हैं, तो वरीयता उस खिलाड़ी को दी जाएगी, जो उस स्ट्रोक को पहले बनाता है और दूसरे सी / एम को रखा जाएगा, जो पहले सी / एम को छूता है। नियम 65 (बी) में वर्णित तरीके से।
d) यदि एक ही स्ट्रोक में 2 c / m से अधिक कूदते हैं, तो पहले 2 c / m का ठहराव नियम 65 (b) और नियम के अनुसार होगा
65 (ग)। शेष 2 c / m को रखा जाएगा, जहां तक संभव हो पहले 2 c / m को स्पर्श करें।
क) यदि c / m और / या क्वीन बाहर कूदते हैं और खेल की सतह पर वापस आते हैं, तो C / m और / या रानी को नियम के अनुसार सेंटर सर्कल में अंपायर द्वारा रखा जाएगा। अशांत c / m की स्थिति, यदि कोई हो, अम्पायर द्वारा, जहाँ तक संभव हो, अपने विवेक से सही किया जाएगा।
b) यदि, हालांकि, c / m और / या क्वीन बाहर कूदते हैं और छाया, बल्ब या प्रकाश फिटिंग से टकराने के बाद वापस खेल की सतह पर गिरते हैं, तो इसे स्वाभाविक रूप से यात्रा माना जाएगा। गड़बड़ी सी / एम, यदि कोई हो, को फिर से व्यवस्थित नहीं किया जाएगा।